Sunday, 29 April 2018

इंडियन रेलवे ग्रुप D परीक्षा तैयारी टिप्स Railway Group D Job 2018

इंडियन रेलवे ग्रुप D परीक्षा की तैयारी कैसे करें Railway Group D Exam Preparation Tips –

इंडियन रेलवे ग्रुप D परीक्षा तैयारी टिप्स RRB Railway Group D Govt. Job Exam Tips

इंडियन रेलवे ग्रुप D परीक्षा तैयारी टिप्स इन हिंदी – आज के समय में सभी स्टूडेंट्स सरकारी नौकरी पाना चाहते है. अधिकतर स्टूडेंटन्स रेलवे में अपना करियर बनाना चाहते है और उसके लिए वे कोचिंग भी लगते है.
इंडियन रेलवे ग्रुप D परीक्षा तैयारी टिप्स – लेकिन कई छात्रों के लिए कोचिंग में हर महीने मोटी फीस देना संभव नहीं हो पाता. इसके लिए ऐसे छात्रों को जरूरत होती है तो एक सही गाइडेंस की. यदि छात्र को परीक्षा से सम्बंधित सही गाइडेंस मिल जाये तो वो परीक्षा में अच्छे स्कोर प्राप्त कर सकता है. भारतीय रेलवे अथार्त इंडियन रेलवे हमारे देश में सबसे ज्यादा नौकरी प्रदान करने वाला सबसे बड़ा प्रतिष्ठान है. बता दे कि इंडियन रेलवे में 16 लाख से भी अधिक रेल कर्मचारी कार्यरत है जो भारतीय रेलवे को गति प्रदान करते है ऐसे में भारतीय रेलवे में कर्मचारी के काम के अनुसार अलग अलग डिपार्टमेंट या ग्रुप बने हुए है जिन्हें जॉब की भर्ती के आधार पर 4 भागो में बाटा गया है जो इस प्रकार है Railway Group A, Railway Group B, Railway Group C व Railway Group D आज हम आपको कुछ ऐसे आसान टिप्स बताने जा रहे है जिनकी मदद से आप भारतीय रेलवे परीक्षा में अपना करियर बना सकते है.

शैक्षिक योग्यता Education Qualification –

इंडियन रेलवे ग्रुप डी में अप्लाई करने के लिए कैंडिडेट की न्यूनतम शैक्षिक योग्यता 10TH + ITI और अधिकतम शैक्षिक योग्यता ग्रेजुएशन है. ये शैक्षिक योग्यता अलग- अलग विभागों के लिए अलग – अलग है.

आयु सीमा Age Limit –

भारतीय रेलवे ग्रुप डी परीक्षा में अप्लाई करने के लिए कैंडिडेट की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधितम आयु 31 साल है. SC/ST वर्ग के कैंडिडेट्स के लिए अधिकतम आयु सीमा 36 वर्ष और OBC कैंडिडेट्स के लिए 34 वर्ष निर्धारित की गयी है.
रेलवे एग्जाम सिलेबस Railway Exam Syllabus –
भारतीय रेलवे में आपसे जनरल नॉलेज, अर्थमेटिक एबिलिटी, जनरल इंटेलिजेंस और जनरल साइंस सब्जेक्ट्स से सम्बंधित प्रश्न पूछे जाते है.
परीक्षा की तैयारी कैसे करें How to Prepare for Railway Group D Exam-
इंडियन रेलवे ग्रुप D परीक्षा तैयारी टिप्स – किसी भी परीक्षा से पहले परीक्षा का एग्जाम पैटर्न या सिलेबस जान लेना बहुत ही जरूरी होता है. यदि आप एक बार यह समझ जाये कि परीक्षा में आपसे किस तरह के प्रश्न पूछे जाते है. तो आप परीक्षा की अच्छे से तैयारी कर सकते है. परीक्षा में किस प्रकार के प्रश्न पूछे जाते है इसकी अच्छी जानकारी के लिए आप पिछले सालो के प्रश्न पत्रों का अध्यन जरूर करें. यदि आपको ये पेपर आसानी से नहीं मिल रहे तो आप इन्टरनेट के माध्यम से ऑनलाइन भी सर्च कर सकते है.
इसे भी पढ़ें –
इंडियन रेलवे एग्जाम में जनरल नॉलेज सबसे मैन पार्ट होता है. जनरल नॉलेज एक ऐसा सब्जेक्ट है जिसे जितना भी पढ़ा जाये कम ही है. लेकिन यदि आपकी जनरल नॉलेजमें अच्छी पकड़ हो जाये तो आप परीक्षा की बेहतर तैयारी कर सकते है. क्योकि जनरल नॉलेज के प्रश्नो को हल करने में बहुत ही कम समय लगता है. इसकी अच्छी तैयारी के लिए आप न्यूज़पेपर, टीवी न्यूज़ चैनल आदि देख सकते है.
रीजनिंग से सम्बंधित प्रश्न भी आपसे परीक्षा में पूछ जाते है. रीजनिंग के प्रश्न चाहे बहुत ही टेढ़े लगते हो लेकिन यदि आप इनकी एक बार अच्छे से प्रैक्टिस कर ले तो इन्हे सॉल्व करने में उतना ही मजा आता है. इसके आलावा रीजनिंग सेक्शन परीक्षा में आपको अच्छे स्कोर प्रदान कर सकते है. इसलिए इस सेक्शन को मजबूत कर लीजिये.
यदि आप सरकारी परीक्षा में अच्छे स्कोर प्राप्त करना चाहते है तो दुनिया में क्या हो रहा है इसके बारे में भी सटीक जानकारी प्राप्त करें. क्योकि परीक्षा में आपसे करंट अफेयर्स से भी प्रश्न पूछे जाते है.
ग्रुप स्टडी करने से भी आप गवर्नमेंट जॉब की अच्छी तैयारी कर सकते है. ग्रुप स्टडी में दो – चार स्टूडेंट्स आपस में मिलकर स्टडी करते है. ग्रुप स्टडी से सभी के प्रश्न क्लियर हो जाते है और साथ ही यह भी पता चल जाता है कि आप परीक्षा के लिए कितने तैयार है. इसलिए किसी भी गवर्नमेंट जॉब की अच्छी तैयारी के लिए आप ग्रुप स्टडी का तरीका अपना सकते है.


EmoticonEmoticon

Ads

Recent Posts Widget